Breaking

टीबी डायबिटीज मरीज किसे कहते है ? जाने (Who is the TB Diabetes patient ?)

TB Diabetes patient image
ऐसे मरीज जिनको टीबी और डायबिटीज ( शुगर ) diabetes दोनों होती है ऐसे मरीजों को टीबी-डायबिटीज मरीज (TB diabetes patient) कहते है । ऐसे मरीजों के शरीर में इन्सुलिन की कमी हो जाती है जिसके कारण टीबी की दवाइयों का असर कम हो जाता है। ऐसे मरीजों को MDR TB होने की संभावना बढ़ जाती है। और इन मरीजों को टीबी के साथ-साथ  डायबिटीज की गोली भी खाना पड़ती है।

टीबी डायबिटीज मरीज :

14 नवम्बर को हर साल डायबिटीज डे (diabetes day) मनाया जाता है सन 2006 से आधिकारिक रूप से मनाया जाता है। डायबिटीज होने के कारण टीबी होने की संभावना बड़ जाती है क्योकि ऐसे मरीज कमजोर हो जाते है Rntcp प्रोग्राम के अंतर्गत टीबी के मरीजों को डायबिटीज की जांच कराना कम्पलसरी होती है क्योकि अगर टीबी के मरीजों को डायबिटीज होती है तो उन पर टीबी की गोलियों का असर कम हो जाता है इसलिए मरीज को डायबिटीज हो तो उन्हें टीबी के साथ -साथ शुगर की गोली भी खाना पड़ती है।

Symptoms of diabetes

  • बार-बार पेशाब आना। 
  • बार-बार प्यास लगना। 
  • आँखो की रोशनी का कम हो जाना (blindness)
  • वजन का कम हो जाना। 
  • त्वचा से सम्बंधित रोग हो जाना।  
शुगर उन लोगो ज्यादा होती है जो शराब का अधिक सेवन करते है। शुगर होने से नशे ,आँख की रेटिना ,रक्त वाहिनियाँ अधिक प्रभावित होती है।

शुगर मुख्य दो प्रकार की होती है (diabetes mainly two types) :

type 1 diabetes

इस प्रकार की शुगर में इंशुलिन बनना बंद हो जाती है कुछ दवाइयों के द्वारा इन मरीजों की डायबिटीज की पूर्ति की जाती है इस टाइप के मरीजों में डायबिटीज ख़त्म नहीं कर सकते है। ऐसे मरीजों को जीवन भर डायबिटीज की गोली खानी पड़ती है। और समय-समय पर ग्लूकोज़ की जाँच करवाना पड़ती है। 

type 2 diabetes

इस प्रकार की शुगर में इंशुलिन तो बनता है लेकिन शरीर की पुर्ती न हो पाती है इसे समय रहते कुछ दवाइयों और परहेज के द्वारा ख़त्म कर सकते है।  

No comments:

Post a Comment

You Must watch this Video