Breaking

ये लक्षण दिखे तो आपको गुर्दे की पथरी हो सकती है ।

Stones in human kidney
मनुष्य के शरीर में पथरी ( stone ) सबसे पहले kidney में और वहा से Ureter और Bladder से होती हुई Urethra में आ जाती है।इसमें सबसे ज्यादा दर्द तब होता है जब Ureter में जब पथरी होती है।पथरी 4 प्रकार की होती है।- 
  1. कैल्सियम ऑक्सलेट ,कैल्सियम फॉस्फेट और कैल्सियम कार्बोनेट 
  2. मेग्नेशियम ,अमोनियम और फॉस्फेट 
  3. यूरिक एसिड स्टोन 
  4. Cystene stones 
स्टोन्स कई अलग-अलग तत्वों से बने होते है इन्हे पहचान पाना कठिन होता है लेकिन पेशाब के एग्जामिनेशन से इन्हे पहचान सकते है।अलग-अलग स्टोन्स का ट्रीटमेंट भी अलग होता है।स्टोन जिस तत्व से बनी होती है उस तत्व वाले पदार्थ कम से कम खाये।और अगर आपको नहीं पता की कोनसी स्टोन है तो सभी प्रकार की स्टोन में पानी अधिक से अधिक पीना चाहिए और साथ में साइट्रिक एसिड वाली चीजे जैसे नीबू पानी ,संतरा आदि चीजों का सेवन करने से स्टोन को रोक सकते है।

ये लक्षण दिखे तो आपको गुर्दे की पथरी हो सकती है  

  1. अगर किडनी सही से काम नही करे तो ब्लड में विषाक्त पदार्थ जम जाते है जिसके कारण कमजोरी, और थकान महसूस होती है ।
  2. गुर्दे के सही तरीके से काम न करने से पीठ के नीचे और कमर के ऊपर असहनीय और निरंतर दर्द होता है ।
  3. स्वस्थ गुर्दे रक्त में विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करते समय रक्त कोशिकाओं को बाहर नही निकलने देते है किन्तु जब गुर्दे खराब हो जाते है तो ये ब्लड कोशिकाएं मूत्र के साथ बहार आने लगती है ये गुर्दे में संक्रमण या गुर्दे की पथरी के कारण होता है ।
  4. जब गुर्दे सही से काम नही करते है तो रक्त में अपशिस्ट पदार्थ की मात्रा बढ़ जाती है जिससे चेहरे , हाथपैरो में सूजन आ जाती है ये लक्षण गुर्दे  की गंभीर बीमारी के लक्षण हो सकते है ।
  5. गुर्दे के सही से काम न करने से भूख भी सही से नही लगती ये एक सामान्य लक्षण है ।
  6. गुर्दे में अपशिष्ट पदार्थों के जमा होने से फेफडों में द्रवीय पदार्थ जम जाते है जिसके कारण सांस लेने में परेशानी होती है ।
  7. पोषक तत्वों के सही संतुलन बनाये रखने के लिए किडनी की अहम भूमिका होती है लेकिन जब किडनी खराब हो जाये तो खुजली और त्वचा शुष्क हो जाती है । इसलिए लगातार पानी पीते रहना चाहिए।
  8. बार-बार पेशाब जाना खासकर रात में पेशाब ज्यादा आना है पेशाब मार्ग में संक्रमण या गुर्दे की पथरी हो सकती है ।
  9. गुर्दे सही तरीके से कार्य न करने के कारण बेचेनी और नींद नही आती है ये लक्षण भी गुर्दे की पथरी हो सकती है।
उपरोक्त लक्षण महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर को बताए अपनी मर्जी से किसी भी मेडिकल से दवाई न ले । थोड़ी सी लापरवाही से आपकी किडनी खराब हो सकती है ।

No comments:

Post a Comment

You Must watch this Video