Breaking

डेंगू बुखार क्या है ? जाने What is dengue fever ? Know

aedes aegypti mosquito image
डेंगू बुखार ( Dengue Fever ) मादा एडीज मच्छरों  ( Female aedes aegypti mosquitoes ) के कटाने से फैलता  है इस मच्छर के ऊपर चीते जैसी धारियां होती है इसलिए इन्हे Tiger mosquito भी कहते है इसे आसानी से पहचाना जा सकता है। ये साफ पानी और अँधेरे में रहना पसंद करते है और अधिक ऊंचाई पर उड़ नहीं सकते जिसके कारण जहा ये पनपते है उसके 50 मीटर की दूरी पर है ही घूमते रहते है जबकि मादा एनाफिलीज मच्छर 2-3 किलोमीटर की दूरी तक जा सकते है। एडीज मच्छर दिन और रात दोनों समय काटते है ( Day biter ) और ये मनुष्य की बॉडी पर बैठते ही काट लेते है। ये मच्छर एक छोटा और काले रंग का होता है ये लगभग 5 मिलीमीटर के आकर का होता है। 
भारत सरकार  के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा हर साल 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाता है डेंगू का सही समय पर ईलाज न लेने से Dengue hemorrhagic भी हो सकता है जिसमे व्यक्ति के किसी भी पार्ट से blooding हो सकती है।

Symptoms of Dengue fever

डेंगू बुखार के  लक्षण एडीज मच्छर के काटने के 6 से 7 दिनों में दिखाई देते है। इस फीवर के लक्षण निम्नलिखित है -
  1. तेज या  हड्डी तोड़ ( bone breaking ) बुखार आता है 100 डिग्री से ऊपर। 
  2. मांसपेसियों और जोड़ों में दर्द होता है। 
  3. सिर दर्द और आँखों के पीछे दर्द होता है। 
  4. जी मिचलाता है और त्वचा पर लाल चकत्ते पद जाते है। 

Dengue fever test 

  • NS1 AntigenTest  -  इस टेस्ट में मरीज के ब्लड में वायरस एंटीजन का पता लगाया जाता है अगर ये वायरस एंटीजन है तो मरीज को डेंगू होता है। 
  • PCR test  -  PCR टेस्ट पॉजिटिव आता है तो मरीज को डेंगू फीवर होता है। 
  • IgG & IgM test  - यदि मरीज की IgM पॉजिटिव और IgG नेगेटिव हो तो मरीज को डेंगू फीवर होता है। और IgG व IgM दोनों पॉजिटिव हो तो भी व्यक्ति को डेंगू होता है और यदि IgM नेगेटिव व IgG पॉजिटिव आता है तो इसका यहाँ मतलब होता है की व्यक्ति को पहले कभी डेंगू हुआ था। 
  • CBC test  -  ( Complete blood count test ) इसमें प्लेटलेट ( Platelet ) की संख्या देखा जाता है  नार्मल प्लेटलेट 1 लाख से 4 लाख होती है 1 लाख से कम होने पर डेंगू फीवर होने का खतरा बढ़ जाता है। 

Treatment of Dengue Fever

डेंगू बुखार होने पर डॉक्टर की सलाह से ही ईलाज शुरू करना चाहिए। इसमें बहुत ज्यादा Antibiotcs  नहीं लेने चाहिए केवल पैरासिटामोल ( paracitamol ) ही आप 4 - 4 घंटे में लेना चाहिए फीवर ज्यादा हो तो सिर पर गीली पट्टी रखे, पानी अधिक पिए,  पूरी बाहो के कपड़े पहने , घर के अस - पास पानी जमा न होने दे।

घरेलु उपचार  

  1. गिलोई का जूस और तुलसी के पत्ते खाना चाहिए। 
  2. नारियल पानी और पपीता का सेवन करें। 
  3. बकरी का दूध भी लाभदायक होता है पीना चाहिए। 
उपरोक्त घरेलु उपचार का साइंटिफिक रीज़न नहीं है लेकिन इनका सेवन करने से शरीर में प्लेटलेट की संख्या बढ़ जाती है जिससे डेंगू बुखार जल्दी ठीक होता है।  

No comments:

Post a Comment

You Must watch this Video