Breaking

चेस्ट एक्सरे कैसे देखा जाता है ? जाने। How is Chest X-ray seen? Know.

 Chest X-ray seen photo
चेस्ट एक्सरे(chest x-ray) से कई बीमारियों का पता लगाया जाता है जैसे - ट्यूबरक्लोसिस ,हार्ट अटैक , Pleurisy ,lung cancer और पसलियों का टूट जाना आदि अनेक बातों का पता चलता है कई बार डॉक्टर लम्बे समय से बुखार ,साँस लेने में तकलीफ ,सीने में दर्द होने पर चेस्ट एक्सरे करवाते है  ताकि वे लंग से जुडी बीमारियों को आसानी से डायग्नोसिस कर  सके।

चेस्ट एक्सरे को देखने के तरीके : -   

ट्यूबरक्लोसिस - लंग्स के lobes वाले भाग में सफेद दाग दिखाई दे तो ये ट्यूबरक्लोसिस को दर्शाते है और ये दाग ज्यादा संख्या में हो तो हो सकती है की मरीज को एक साल से ज्यादा समय से टीबी हो। 

चेस्ट एक्सरे को 5 तरीके से देखा जाता है।

लंग्स कैंसर : - लंग्स में कही गहरा सफेद  spot  दिखे तो ये साइन lungs कैंसर के हो सकते है। 

1.  Airway : - इस भाग में स्वास नली होती है जिसे trachea कहा जाता है ये trachea यदि हल्का टेड़ा हो तो इसमें सूजन ,myner tuber ,या थाइरोइड ग्लैंड का बड़ जाना हो सकता है। 

2.  Breathing  : - इस भाग में लंग एवं pleura को देखा जाता है pleura एक मेम्ब्रेन है जो लंग को चारों तरफ से घेरे रहता है। 

3.  Cardiomediastinum : - लंग के इस भाग में हार्ट का साईज देखा जाता है नार्मल हार्ट का साईज लंग से आधा होता है यदि हार्ट का साईज आधे से ज्यादा होता है तो उस मरीज को हार्ट फेल (Cardiomegaly ) हो सकता है। 

4.  Disability of bones  : - इस भाग में  Collar bone (clavicle bone ) और रिप्स की हड्डियों को देखा जाता है मनुष्य में दो collar bone और 12 -12 दोनों तरफ पसलियाँ (rips ) होती है।  

5.  Everything  : - इस भाग में लंग के cp Angale ,diaphragm of right और लेफ्ट side lobes of lungs ,apex of  heart ,aortic knuckle, Pneumothorax ,pulmonary Oedema  को देखा जाता है  और lungs कही Colepx तो नहीं है ये भी देखा जाता है। lungs के ठीक निचे Stomach को भी देखा जाता है कही इसमें गेस्ट्रिक बबल्स तो नहीं है ये भी देखा जाता है।                 

No comments:

Post a Comment

You Must watch this Video