Breaking

LPA और DST टेस्ट क्या होते है ? What is LPA and DST Test ?

 LPA and DST Test for afb image
LPA और DST test, AFB (acid fast bacteria) को identify करने के लिए की जाती है ये बैक्टीरिया Acid के साथ Decolorization को रेसिस्ट कर देते है इसी कारण इन बैक्टीरिया को AFB कहा जाता है। ट्यूबरक्लोसिस बैक्टीरिया का पता लगाने के लिए कई methods अपनाई जाती है जिनमे से एक LPA (line probe assay ) है इस Method में micobaterium tuberculosis के bacterias को एक प्लेट में ग्रोथ कराई जाती है और उस पर DST कराई जाती है।

LPA culture for afb : 

LPA method में एक आर्टिफीसियल माध्यम में या LJ medium में bacterias की ग्रोथ करवाई जाती है इसके लिए टीबी के मरीज का बलगम जो की म्यूकस हो लिया जाता है इसके लिए मरीज को पहले से समझाया जाता है की वो स्पुटम sliva न दे और सेम्पल सुबह का ही दे इसके आलावा भी अन्य सेम्पल जैसे - प्लूराल फ्लूइड, पेरिटोनियल फ्लूएड,ब्रोन्कियल वाशिग  आदि सेम्पल भी लिया जा सकता है लेकिन ये सेम्पल एक फिजिशियन ही colect कर सकता है।
इस टेस्ट में LJ medium में bacterias को डाला जाता और incubater में रखा जाता जहाँ का temprture 35 डिग्री जो की कमरे का तापमान होता है रखा जाता है 18 से 24 घंटे बाद LJ medium की प्लेट में bacterias की colonise दिखाई देती है इन bacterias पर DST टेस्ट कराइ जाती है जिसमें अलग-अलग मेडिसिन्स जैसे Rifampicine ,Isoniazed के रेसिस्टेंस का टेस्ट किया जाता है। इसी drug susceptibily test के द्वारा मरीज की  MDR और XDR identify किया जाता है। LPA दो catagory में होता है।

LPA First line:

इस line में Isoniazed का drug susceptibilily test  टेस्ट किया जाता है। 

LPA Second line:

इस line में Rifampicine का drug susceptibilily test  किया जाता है। 

आधुनिक तकनीक :

आजकल LPA और DST की जगह CBNAAT जिसे जीन एक्सपर्ट भी कहते है ने लेली है CBNAAT एक बहुत ही पॉपुलर मशीन है जो कम से कम M - tuberculosis के bacterias को identify कर लेते है जिससे मरीज को प्राइमरी स्टेज पर पता लग जाता है और अपना ईलाज शुरू कर देते है। इसके आलावा अन्य टेस्ट जैसे स्पुटम examination ,इम्मुनो फ्लोरोसिस टेस्ट किये जाते है।

No comments:

Post a Comment

You Must watch this Video