Breaking

प्राथमिक चिकित्सा क्या है ? What is first aid? Know

healthgyan360 first aid image
प्राथमिक चिकित्सा ( first aid  ) किसी भी घायल या बीमार व्यक्ति के लिए आवश्यक होती है ताकि अस्पताल पहुंचाने से पहले उसे जल्दी आराम मिल सके। गलत प्राथमिक चिकित्सा से व्यक्ति की जान भी जा सकती है। इसलिए जरुरी है प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी। प्राथमिक चिकित्सा का उद्देश्य व्यक्ति की बिगड़ी हालत को सुधारना  और जान बचाना होता है। प्राथमिक चिकित्सा कई प्रकार की इमरजेंसी में दी जा सकती है जैसे - धुआँ या पानी में डूबने के कारण दम घुटना, फांसी लगना, गले में किसी चीज का अटक जाना, खून बहना,हार्ट अटैक,जहर,जलना,बेहोश होना,हड्डी का टूट जाना,जानवर का काटना।
प्राथमिक चिकित्सा के समय स्वयं को और मरीज को इंफेक्शन होने का खतरा रहता है इससे बचने के लिए हाथों को अच्छे से धोए,दस्तानों का उपयोग करे। साँस और रक्तसंचार की जांच के लिए प्राथमिक चिकित्सा कीट जैसे -Sphygmomanometer,Stethoscope,Pocket mosk,इमरजेंसी फोन नंबर आघात या चोटों के लिए  बैंडेज,रुई,स्पिरिट,आयोडीन लोशन, H2O2 हाइड्रोजन पेरोक्साइड आदि पहले से अपने साथ रखे। प्राथमिक चिकित्सा कीट के लिए जरुरी दवाइयाँ जैसे -
  • दर्द के लिए - Diclofenac,Aceclofenac,Paracetamol आदि। 
  • हार्ट अटैक के लिए - Aspirin,Sorbirate,Nitriglycerin आदि। 
  • अस्थमा के लिए - Asthalin,Inhaler,Deriphyllin,Salbutamol आदि। 
  • एंटीबैक्टीरियल लोशन - Dettol,Savlon, Hydrogen peroxide आदि। 
  • दस्त के लिए - Lactic Acid Bacillus, ORS, Loperamide, Ofloxacin+Metronidazole आदि। 
  • उलटी के लिए - Metoclopramide, Ondansetron आदि। 

खून बहने पर प्राथमिक चिकित्सा

चोट या घाव से अधिक खून बहने पर किसी कपड़ें और रुई से दबाकर बांध दे जिससे ब्लीडिंग बंद हो जाए। चोट या घाव को को हल्के गुनगुने पानी से साफ करे ,साबुन या हाइड्रोजन पेरोक्साइड से न धोये। घाव पर एंटीबायोटिक मरहम लगाकर बेंडेज बांध दें। ये सब करने के बाद तुरंत अपने नजदीकी अस्पताल में डॉक्टर को बताये। 

हड्डी टूटने पर प्राथमिक चिकित्सा

हड्डी कई कारणों से टूट सकती है जैसे - खेलते समय या किसी दुर्घटना के कारण। हड्डी ही व्यक्ति के शरीर का स्तम्भ होता है ऐसे में अगर व्यक्ति की हड्डी टूट जाए तो ऐसे व्यक्ति या मरीज को एकदम नहीं उठाना चाहिए उसे लकड़ी के तख्ते या स्ट्रेचर पर धीरे -धीरे लेटाना चाहिए। और टूटी हुई हड्डी को सीधा कर बेंडेज से बांध दें। ताकि हड्डी और अधिक फ्रैक्चर न  हो। 

इलेक्ट्रिक शॉक पर प्राथमिक चिकित्सा 

इलेक्ट्रिक शॉक लगने पर सबसे पहले बिजली के स्त्रोत को सुखी लकड़ी या प्लास्टिक से घायल व्यक्ति से दूर कर दें। इलेक्ट्रिक शॉक लगे स्थान पर साफ कपड़े या बेंडेज से बांध दें। और तुरंत नजदीकी अस्पताल में डॉक्टर को बताये। 

सांप के काटने पर प्राथमिक चिकित्सा

सभी सांप जहरीले नहीं होते है कुछ सांप के काटने से घाव को साफ और दवाई लगाने से जल्दी ठीक हो जाते है। लेकिन जहरीले सांप जैसे - कोबरा या क्रेट प्रजाति के सांप के काटने से न्यूरोलॉजिकल या मस्तिष्क सम्बन्धी लक्षण दिखाई देते है। और वाईपर के काटने से रक्त वाहिकाएं नस्ट हो जाती हैं। सांप के काटने पर ईलाज के लिए सही सांप के सीरम(एन्टिटॉक्सिन ) को चुनने के लिए सांप की पहचान करना जरुरी होता है। सांप के काटने पर मरीज शांत और आराम करने दें उन्हें सोने न दें और उन पर ध्यान दें। काटे हुए स्थान पर या आस -पास आइस पैक रखे ऐसे स्थान को हार्ट से नीचे रखे ताकि जहर शरीर में फैले नहीं। और जितना जल्दी हो अस्पताल पहुँचाए। 

कुत्ते के काटने पर प्राथमिक चिकित्सा

कुत्ते के मुँह के अंदर 50 से भी अधिक अलग -अलग प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस पाए जाते है। जैसे -रेबीज (Rabies)  घाव को तुरंत हल्के गुनगुने पानी से 5 से 10 मिनट तक धोए ,थोड़ा खून बहने दें जिससे इन्फेक्शन साफ हो जाता है। तुरंत अस्पताल जाकर एंटी - रेबीज  वैक्सीन लगवाइए। 

Note : - उपरोक्त  फर्स्ट ऐड की जानकारी का  उपयोग करने के साथ तुरंत डॉक्टर को जरूर बताये। 

No comments:

Post a Comment

You Must watch this Video