Breaking

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस कब और क्यों मनाया जाता है ।


विश्व मानसिक स्वस्थ्य दिवस सबसे पहले 1992 में वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ के आदेश अनुसार मनाया गया था। तब से लेकर प्रतिवर्ष 10 अक्टूबर को World Mental Health Day मनाया जाता है। यह दिवस मनाने का उद्देश्य विश्व में मानसिक स्वस्थ्य के बारे में जागरूकता लाना और अधिक से अधिक मानसिक स्वस्थ्य के बारे में लोगो को जानकारी देना होती है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में मानसिक रोग  होने के कई कारण हो सकते है जैसे - पढ़ाई  का बोझ , रिश्तों में दरारें और करियर की समस्या आदि हो सकती है। लम्बे समय तक मानसिक स्वास्थ्य ख़राब होने से डिप्रेशन ( अवसाद ) भी होने का खतरा रहता है। वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ एक 150 से अधिक सदस्य देशों का वैश्विक मानसिक स्वस्थ्य संगठन है। सयुक्त राष्ट्र के तत्कालीन महासचिव यूजीन ब्रांडी ने 1994 में एक थीम ( दुनिया भर में मानसिक स्वस्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार ) के साथ मनाने की सलाह दी। इस साल 2020  थीम ' mental health for All -greater investment -greater Access ' यानि सभी  मानसिक स्वस्थ्य - अधिक  निवेश , ज्यादा  ज्यादा पहुंच। इस दिन कई सस्थाएं थीम के आधार पर कार्यक्रम और सेमिनार आयोजित  करते है। 

world mental health day

लॉक डाउन का लोगो के मानसिक स्वस्थ्य पर प्रभाव 

कोरोना महामारी में लॉक डाउन के कारण कई लोगो का मानसिक स्वस्थ्य खराब हुआ है कई लोगो के छोटे -छोटे रोजगार या जॉब चली गई जिससे उनके मानसिक स्वस्थ्य पर प्रभाव पड़ा। भविष्य में उन्हें रोजगार के लिए दर -दर भटकना पड़ सकता है।ऐसे में हमारे मानसिक स्वस्थ्य का ध्यान रखना भी जरुरी हो जाता है। मानसिक स्वस्थ्य इस बात पर निर्भर करता है की हम क्या सोच रहे है और क्या काम कर रहे है। एक अनुमान के अनुसार दुनिया में 10 प्रतिशत आबादी मानसिक स्वस्थ्य से ग्रसित है और 20 प्रतिशत बच्चे व किशोर मानसिक स्वस्थ्य से ग्रसित है।एक सर्वे के मुताबिक कोरोना महामारी में विश्व में 800000 लोगो ने Suicide ( भारत में 381 सुसाइड रोज ) करने की कोशिस की और 135000 लोगो की जान चली गई। और 41 मिलियन भारतीय लोगो की जॉब चली गई। 450 ( 43 % ) मिलियन लोग डिप्रेशन के शिकार है। पूरीदुनिया में हर 40 सेकंड में एक व्यक्ति सुसाइड करता है

मानसिक स्वस्थ्य से बचने के उपाय

मानसिक स्वस्थ्य से बचने के लिए अपने करीबी दोस्त या रिश्तेदारो से अपनी भावनाओं को शेयर कर सकते है जिससे आपका मनोबल बढ़ेगा और तनाव कम होगा जिससे आप डिप्रेशन से बच सकते है। लॉक डाउन ने लाखो लोगो के शारीरिक और मानसिक स्वस्थ्य पर प्रभाव डाला है। ऐसे में अगर हम एक दूसरे की मदत करे तो इस मानसिक स्वस्थ्य को बेहतर कर सकते है। इस समस्या से बचने के लिए अपना पसंदिता काम समय पर करने की कोसिस करे। पुरानी बातो या काम को छोड़ वर्तमान पर ध्यान दे और चुनोतियो का सामना करते रहे।

No comments:

Post a Comment

You Must watch this Video