Breaking

विश्व टीबी दिवस कैसे मनाए How to Celebrate World TB Day ?

World TB Day image
World TB day(विश्व टीबी दिवस)लोगों को टीबी के प्रति जगरूप करने और वैश्विक स्तर पर इस महामारी को खतम करने के प्रयास को आगे बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। डॉ. रॉबर्ट कॉच का जन्म 11 दिसंबर 1843 को जर्मनी के हनोवर शहर में हुआ था। इन्हे आधुनिक बैक्टिरियोलोजी का जनक भी कहा जाता है। 24 मार्च 1882 में डॉ.रॉबर्ट कॉच ने ट्यूबरक्लोसिस बैक्टेरिया की खोज कर बर्लिन विश्वविद्यालय के वैज्ञानिको को चोका दिया और उनके सामने कई साक्ष्य प्रस्तुत किये।इसी समय यूरोप और अमेरिका में टीबी का प्रकोप फैला था। प्रस्तुति की एक सौवी वर्षगांठ पर ही इंटरनेशनल यूनियन अगेंस्ट ट्यूबरक्लोसिस एंड लंग डिजीज (IUATLD) ने प्रस्ताव दिया की 24 मार्च को आधिकारिक रूप से टीबी दिवस मनाया जाए।
  वर्ष 1995 में WHO और KNCV (रॉयल नीदरलैंड्स ट्यूबरक्लोसिस फाउंडेशन ) द्वारा डैन हेग,नीदरलैंड में पहले "विश्व क्षय रोग दिवस" की मेजबानी की थी। तब से हर साल टीबी दिवस मनाया जाता है।

वर्ल्ड टीबी दिवस (world tuberculosis day)कैसे मनाए:

'विश्व टीबी दिवस' सभी स्वास्थ्य केंद्रों में मनाया जाता है इस दिन वरिस्ट डॉक्टरों द्वारा अपने नजदीकी स्टॉफ तथा अन्य लोगों को टीबी के खतरे और इससे बचने के उपाय बताए जाते है अधिकतर सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रो में जरूर मनाया जाता इसमें गली मोहल्लों में जागरूपता रैली का आयोजन नारे लगाकर किया जाता है और लोगों को टीबी के प्रति जगरूप रहने का संदेश दिया जाता है इस रैली में सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता भाग लेते है। स्कूल,कॉलेज के विद्यार्थी भी रैली में शामिल होकर जागरूपता का सन्देश देते है। 

Slogans:-

👉 ' टीबी हारेगा देश जीतेगा '  
👉 ' हम सब का एक ही नारा टीबी मुक्त हो देश हमारा '
👉 ' दो हफ्ते से अधिक की खांसी टीबी हो सकती है '
👉 ' डॉट्स अपनाओ टीबी भगावो '
👉 ' STOP TB in my life '

World TB day themes:

हर साल विश्व क्षय रोग दिवस पर WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) द्वारा एक theme जारी की जाती है ताकि लोगो में टीबी डिजीज के बारे में जागरूपता बना रहे टीबी लाइलाज बीमारी नहीं है सही समय और पूरा इलाज लेने पर टीबी बीमारी से मुक्त हो जाते है। टीबी दुनिया का एक ऐसा संक्रामक और हत्यारा रोग है जिसमें हर साल एड्स और मलेरिया से अधिक मौत होती है।
2019
IT’S TIME…”  यह समय है... 
2018
“Wanted: Leaders for a TB free World “ वांटेड: टीबी मुक्त विश्व के लिए नेतृत्वकर्ता
2017
“ United to End TB “ यूनाइटेड टू एंड टीबी
2016
“ United to End TB “
2015
“ Gear up to End TB “ टीबी खत्म करने के लिए कमर कस लें

No comments:

Post a Comment

You Must watch this Video