Breaking

ब्रेन टीबी क्या है ? जाने। What is Brain TB ? Know ।

Brain TB photo
ब्रेन टीबी ( TBM ) को मैनिंजाइटिस ट्यूबरक्लोसिस भी कहते है यह एक एक्स्ट्रा पल्मोनरी टीबी है। डॉक्टरों के अनुसार 70 में से 20 मामले ब्रेन टीबी (tb meningitis) के होते है और ब्रेन टीबी के लक्षण शुरुआत में पता नहीं चलता है यह टीबी किसी भी उम्र के लोगो को हो सकती है। ब्रेन टीबी बैक्टेरियल इन्फेक्शन के कारण मस्तिष्क के ऊतकों में सूजन आ जाने के कारण होती है। और समय रहते इस टीबी का इलाज नहीं करवाने से मरीज की मौत तक हो सकती है।

Symtums of brain TB:

ब्रेन टीबी में सामान्य टीबी मरीज के लक्षण तो होते ही है साथ में मरीज के लक्षण जैसे - बार बार कंफ्यूजन होना, ढंग से बात नहीं कर पाना, चिड़चिड़ापन हो जाना,दौरा पड़ना, सर दर्द होना कई बार मरीज कोमा में भी जा सकते है। इसके आलावा यदि मस्तिष्क के किसी विशेष पार्ट में टीबी हो तो उसी से रिलेटेड लक्षण दिखाई देते है जैसे आँखो की रोशनी कम हो जाना या दिखाई न देना, पैरालिसिस हो जाना आदि लक्षण हो सकते है।

Diagnosis of brain TB 

मैनिंजाइटिस टीबी में मरीज को एडमिट करना जरुरी होता है साथ में रूटीन टेस्ट जैसे -एक्सरे , CBC , मांटू टेस्ट , स्पुटम एग्जामिनेशन किया जाता है इसमें सबसे महत्पूर्ण CSF (cyclospinal flued ) और ADA जरूर किया जाता है इसके बाद जरुरत हो तो MRI , सिटी स्कैन भी किया जा सकता है। 
ब्रेन टीबी ज्यादा एलकोहल और नशीली चीजों का सेवन करने से होता है इसके आलावा एचआईवी एड्स , डाइबिटीज़ पेशेंट्स और रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण ब्रेन टीबी का खतरा बढ़ जाता है। 

ब्रेन टीबी का ईलाज :

ब्रेन टीबी के इलाज कभी भी अपने आप और बंध नहीं करना चाहिए जब तक डॉक्टर न कहे। ऐसे मरीजों को प्रोटीन युक्त भोजन जैसे हरी सब्जिया , अंडे अपने भोजन में लेना चाहिये। सही ट्रीटमेंट और सही डाइट से ब्रेन टीबी को कुछ हद तक सही किया जा सकता है।  

No comments:

Post a Comment

You Must watch this Video