Breaking

मोटापा क्या है ? जाने What is obesity ? Know

obesity in human image
आजकल मोटापे की समस्या आम हो गई है। मोटापा आधुनिक युग का कैंसर है। खासकर छोटी उम्र मे मोटापा ( Obesity ) बढ़ जाना ज्यादा घातक हो जाता है सबसे ज्यादा मौते धूम्रपान करने से होती है और दूसरा जल्दी मरने का कारण मोटापा है। मोटापे के कारण कई बीमारियाँ हो जाती है जैसे - जोड़ों मे दर्द ,डायबिटीज ,ब्लड प्रेसर ,हार्ट अटैक ,किडनी डैमेज आदि कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही मोटापे के कारण कई लड़के - लड़कियों के रिश्ते में परेशानी होती है। मोटापा अनुवांशिक भी होता है। माता - पिता अगर मोटे हो तो 50 प्रतिशत बच्चों में भी मोटापा होने का खतरा बढ़ जाता है। आजकल ज्यादा जंकफूड ,फैटी भोजन खाने के कारण लोगों मे मोटापा लगातार बढ़ रहा है।सबसे ज्यादा मोटापे की समस्या अमेरिका मे है भारत दूसरे नंबर पर है। ऐसा अनुमान है की वर्ष 2025 तक भारत में मोटापे की समस्या सबसे अधिक हो जाएगी।

मोटापा बढ़ने का कारण (Cause of obesity)

आजकल छोटे - छोटे बच्चों मे मोटापे की समस्या बढ़ रही है खासकर शहरों में रहने वाले बच्चों और बड़ो में ज्यादा मोटापे की समस्या देखी जा सकती है। इसका मूल कारण निष्क्रिय जीवन शैली और वसा युक्त भोजन ,जंक फूड ,ज्यादा मेडिसिन खाना है। मोटापा जेनेटिक कारण से भी हो सकता है। मोटापे के कारण कई बार लिवर में फैट जाम जाता है जिसे मेटाबोलिक सिंड्रोम कहते है। फैटी लिवर अतिरिक्त वासा के जमाव के कारण होता हो इनके लक्षण बहुत कॉमन होते है जिससे लम्बे समय तक पता नहीं चल पाता है जो की एक गंभीर समस्या है इसके लिए अल्ट्रासाउंड और लिवर फंक्शन टेस्ट किया जाता है।

मोटापा कम करने के तरीके (Ways to reduce obesity)

मोटापा कम करने के लिए अपने डाइट ( Diet ) पर विशेष ध्यान देना चाहिए। पर ऐसा भी नहीं होना चाहिए की खाना ही कम खाये खाना तो पेट भर कर और सुबह दोपहर और शाम को खाना चाहिए। खाने में ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक चीजें जैसे - हरी सब्जियाँ ,फल ,सिंघोड़े ,चना ,मूंग ,गेहू का आटा ,बाजरे का आटा ,स्लाद ,निम्बू--पानी जैसे कम प्रोटीन और कार्बोहइड्रेट वाली चीजों को खाये। ताकि  जरुरत से अधिक फैट  हमारे शरीर में न जमे। शरीर में संचित वसा को नियमित व्यायाम (exercise) करने से दूर किया जा सकता है। मोटापे के कारण डायबिटीज होने की संभावना बड़ जाती है और इस कंडीशन में वजन कम कर पाना मुश्किल हो जाता है ऐसे मे बेरिएट्रिक सर्जरी  (bariatric surgery) की जाती है जो की काफी महगी होती है।
स्वस्थ आहार ले ,अनेक बीमारियों से बचे। 

3 comments:

  1. Giá bán hiện tại của điều hòa Daikin khá cao.

    ReplyDelete
  2. This is very helpful post for us. Thanks for sharing with us.
    Love

    You may also visit my blog and leave your sweet comment. Onlin Study Care 24

    ReplyDelete

You Must watch this Video