Breaking

लंग कैंसर क्या है जाने। What is lung cancer? Know

lung cancer image
लंग कैंसर (lung cancer) मनुष्य के फेफड़ों में होने वाली एक गंभीर बीमारी है इसमें शरीर की सेल अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगाती है और एक ट्यूमर का रूप ले लेती है जिसे कैंसर कहते है यदि ये लंग की कोशिकाओं में हो तो इन्हे लंग कैंसर ( lung cancer ) कहते है। सबसे पहले विश्व कैंसर दिवस  4 फरवरी 1993 में जेनेवा स्वीटझरलैंड में UICC (union for international cancer control)द्वारा मनाया गया। UICC एक संगठन है जिसकी स्थापना 1993 में जेनेवा में हुई थी।भारत में हर साल 7 नवम्बर को कैंसर अवेयरनेस ( cancer awareness day ) मनाया जाता है।

type of lung cancer


lung cancer
  ट्यूमर कोशिकाओं के आधार पर मुख्यतः दो प्रकार के होते है। 

  1. Small Cell cancer
  2. Non small Cell cancer
  3. Adenocarcinoma

तीनों प्रकार के कैंसर में Small Cell carcinoma अधिक घातक होते है क्योकि ये शरीर के अन्य अंगो में तेजी से फैलते है। जबकि  Non small Cell carcinoma धीरे-धीरे फैलते है लंग कैंसर के 4 स्टेज होते (Stag 4 lung cancer) है :- 
इसमें पहले और दूसरे स्टेज में लंग कैंसर लंग के अंदर या आस-पास ग्रंथिओं तक सिमित रहते है जिससे इसकी सर्जरी की जा सकती है। 
तीसरी स्टेज में दो और स्टेज होती है a और b इसमें a स्टेज में कैंसर ट्यूमर ग्लेंड में चले जाते है तो भी इसकी सर्जरी की जा सकती है लेकिन b स्टेज में कैंसर ग्लेंड के साइट में चले जाते है जिससे इसका ऑपरेशन नहीं किया जा सकता है। 
चौथी स्टेज में कैंसर ट्यूमर चेस्ट से ब्रेन ,लिवर शरीर के अन्य अंगो में चले जाते है जिससे इनका ऑपरेशन बिलकुल नहीं होता है और इन्हे केवल कीमोथेरेपी (chemotherapy)और रेडियोथेरेपी (radiotherapy) ही दी जा सकती है। 
लंग कैंसर का पता x ray, बायोप्सी, CT स्कैन और MRI द्वारा किया जा सकता है। 

लंग कैंसर होने के कारण 

लंग कैंसर कई कारणों से होते है जैसे बीड़ी सिगरेट पिने और तम्बाकू चबाने से भी लंग कैंसर होता है साथ ही स्मोकिंग करने वाले व्यक्ति के पास रहने से इसके आलावा भी जैसे रेडॉन गैस ,प्रदुषण ,रेडिओएक्टिव पदार्थ एस्बेस्टस फाइबर(asbestos) और अनेक रसायनों से कैंसर होता है। 

लंग कैंसर के लक्षण (lung cancer symptoms) 

लंग कैंसर के लक्षण सामान्य टीबी के समान ही होते है कुछ स्पेशल लक्षण जैसे साँस फूलना, आवाज का भरी होना या बंध होनासिर दर्द होना,चेस्ट में किसी पर्टिकुलर पार्ट में lung pain होना, त्वचा का रंग नीला हो जाना आदि। 

लंग कैंसर का उपचार 

वैसे कैंसर का इलाज पूर्ण इलाज नहीं है कुछ हद तक इसे कम कर सकते है जैसे सर्जरी के द्वारा, रेडिएशन थेरेपी द्वारा और कीमोथेरेपी द्वारा। इसका बचाव ही उपचार है। 

No comments:

Post a Comment

You Must watch this Video