Breaking

कैंसर क्या है । कैंसर के प्रकार जाने।

what is cancer know the types of cancer
कैंसर एक खतरनाक बीमारी है जब शरीर के किसी हिस्से की कोशिकाएं अनियंत्रित होकर बढ़ने और फटने लगती है और ऐसी कोशिकाओं पर शरीर का कंट्रोल नहीं रहता है तो इसे कैंसर कहते है इनका इलाज काफी मुश्किल और महंगा होता है। कैंसर ज्यादातर Breast Cancer , Oral Cavity Cancer , Cervix Cancer , Lung Cancer , Stomach Cancer , Colon Cancer और मलाशय का कैंसर होते है । भारत मे उपरोक्त कैंसर होना आम बात है। महिलाओं में सबसे ज्यादा स्तन कैंसर और पुरुषों में ओरल कैविटी कैंसर होता है । पुरुषों में भी स्तन कैंसर हो सकता है पुरुषों में कैंसर ज्यादातर निप्पल और एरीओला के नीचे एक कठोर गांठ के रूप में होती है । महिलाओं की तुलना में पुरुषों की मौत कैंसर से ज्यादा होती है क्योंकि वे कम ध्यान देते है । कैंसर व्यक्ति के किसी भी शरीर की कोशिकाओं में हो सकता है ।कैंसर के प्रति लोगो मे जागरूकता लाने के लिए हर साल 4 फरवरी को UICC द्वारा " विश्व कैंसर दिवस " मनाया जाता है।और एक theme के साथ लोगो को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है । वर्ष 2020 की थीम" " I Can , We Can " थी ।भारत मे वर्ष 2018 में कैंसर से 7,84,821 मौत हुई जिनमे पुरुष 4,13,519 और 3,71,302 महिलाओं की मौत हुई। भारत मे हर साल 11 लाख लोग कैंसर से पीड़ित होते है और हर 8 मे से 1 महिला की मौत सर्वाइकल कैंसर से हो जाती है वही 2 मेसे 1 महिला की मौत स्तन कैंसर से हो जाती है ।

कैंसर से बचने के लिए क्या करें।

कैंसर कभी भी किसी को भी हो सकता है इससे बचने के लिए हमे खुद अपने शरीर पर ध्यान देने की जरूरत है । कैंसर से बचने के लिए हमे नियमित व्यायाम ,स्वास्थ आहार, शारीरिक रूप से सक्रिय ,धूप से बचाव,अपना वजन स्थिर रखना आदि पर ध्यान देना पड़ेगा और नशीली चीजे जैसे बीड़ी सिगरेट और शराब के सेवन से बचना पड़ेगा । तभी हम कैंसर से बच सकते है ।

 पुरुषों में स्तन कैंसर

पुरुषों में स्तन कैंसर जेनेटिक भी हो सकते है इसके अलावा अल्कोहल ,मोटापा और रेडिएशन के कारण भी स्तन कैंसर हो सकता है । पुरुषों में स्तन कैंसर होने से लिवर और वृषण संबंधी समश्याएँ हो सकती है । इसके आलावा निप्पल के निचे दर्द रहित गांठे, निप्पल का झुक जाना स्तन की त्वचा लाल होना निप्पल से डिस्चार्ज और स्किन डिपलिंग हो जाती है। 
अनार का जूस पीने से कैंसर को कुछ हद तक कंट्रोल कर सकते है क्योंकि इससे शरीर में प्रोस्टेट स्पेसिफिक एंटीजन की मात्रा कम हो जाती है जिससे  कैंसर से लड़ने में मदत मिलती है। 
 

No comments:

Post a Comment

You Must watch this Video