Breaking

आपकी ये छोटी आदते दिमाग को नुकसान पहुंचा सकती है।

मस्तिष्क ( Mind ) ( दिमाग ) हमारे  Daily life में होने वाली सभी एक्टिविटी को नियंत्रित करने का काम करता है अर्थात माइंड हमारे शरीर का मुख्य नियंत्रण केंद्र होता है। आपके शरीर के अंगभले ही स्वस्थ्य न हो किन्तु आपका दिमाग सही या स्वश्थ होना चाहिए। दिमाग स्वश्थ होने से आपके सारे कार्य सफलता से होंगे।कई बार हमारी छोटी-छोटी आदते दिमाग को नुकसान पहुंचती है तो हम आपको ऐसी ही आदते आपको बताने  जा रहे है जिनसे आपके मस्तिष्क को नुकसान होता है।
your small habits can damage the mind

ऐसी आदते जो आपके दिमाग को नुकसान पहुँचाती है।

  • 1. मस्तिष्क की ऊर्जा को बनाए रखने के लिए नियमित ब्रेकफास्ट लेना जरुरी है ब्रेकफास्ट न लेने के कारण शरीर का शुगर लेवल कम हो जाता है और मस्तिष्क सुस्त पड़ जाता है।
  • 2. नींद पूरी न होने से कई स्वस्थ्य सबंधित समस्याए हो सकती है जैसे याद रखने की समस्या हो सकती है हर व्यक्ति को कम से कम 7 से 8 घंटे सोना जरुरी है।
  • 3. चीनी और नमक का ज्यादा उपयोग करने से मस्तिष्क और शरीर को नुकसान होता है जिसमे शरीर को भोजन से आवश्यक पोषक तत्व अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है।
  • 4. मस्तिष्क ( Brain ) का ज्यादा उपयोग करने से पानी की आवश्यकता होती है। मनुष्य का मस्तिष्क 80% पानी का बना होता है शरीर और मस्तिष्क को सुचारु रूप से कार्य करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरुरी है। शरीर में पानी की कमी को डिहाइड्रेशन कहते है।
  • 5. लंबे समय तक पेशाब को रोकने मस्तिष्क की नशों पर प्रभाव पड़ता है और यूरिन थैली में बैक्टीरिया का संक्रमण भी हो सकता है। समय पर यूरिनेशन करना बहुत जरुरी है।
  • 6. धूम्रपान ( Smoking ) से आपका मस्तिष्क सिकुड़ सकता है जिससे याद रखने की क्षमता खत्म हो जाती है और अल्जाइमर होने की संभावना बढ़ जाती है। धूम्रपान से अन्य बीमारियां जैसे हृदय रोग ,मधुमेह ,स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियां होने की संभावना होती है।
  • 7. सोते समय कभी भी अपने मुँह पर कंबल या चद्दर ओढ़ कर न सोये इससे कार्बन डाइऑक्सइड की खपत बढ़ जाती है और ऑक्सीजन की खपत कम हो जाती है जिसका सीधा प्रभाव मस्तिष्क पर पड़ता है।

निष्कर्ष ( Conclusion )

उपरोक्त छोटी-छोटी बातो को ध्यान न देने से आपका मस्तिष्क ख़राब ( दिमाग खराब ) हो सकता है इसलिए अपने शरीर , मन और मस्तिष्क को रिलैक्स और मजबूत बनाए रखने के लिए इन आदतों को बदलना पड़ेगा।  

No comments:

Post a Comment

You Must watch this Video