Breaking

मुँह का कैंसर क्या है ? जाने। What is oral cancer ? Know

Oral cancer image
मुँह का कैंसर (मौखिक कैंसर) Oral Cancer एक खतरनाक बीमारी है। इस बीमारी के कारण कई लोगो की जान चली जाती है वैसे तो कैंसर कई प्रकार के होते है जैसे - मुँह का कैंसर (Tongue cancer),गले का कैंसर (Throat cancer),ब्रेन ,ब्रेस्ट ,फीमेल जेनिटल ,हैंड एंड नेक ,लंग्स ,हेमेटोलॉजिकल ,सर्कोमा ,टेस्टी क्यूमर ,जेनेटो यूरिनल व अन्य। लेकिन मुँह का कैंसर घातक होता है। और समय रहते इसे पहचन कर ईलाज किया जाये तो इसे ठीक किया जा सकता है। मौखिक कैंसर महिलाओं की तुलना मै पुरुषो मै ज्यादा होता है। 50 से अधिक उम्र के लोगो मै मौखिक कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। मुँह के कैंसर मे होंठ,गाल ,लार ग्रंथियाँ,कोमल और कठोर तालु ,मसूड़ो ,टॉन्सिल और जीभ के अंदर के हिस्से में कैविटी जैसे सफ़ेद दाग या छाले लम्बे समय तक ठीक नहीं हो रहे हो तो मौखिक कैंसर होने का जोखिम बढ़ जाता है ऐसे मे तुरंत डॉक्टर को बताना चाहिए।UICC द्वारा हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है और थीम जारी की जाती है।["We Can.I Can"2018] ["I am and I will"2019]

मुँह के कैंसर के कारण (Causes of mouth cancer)

मुँह का कैंसर 80 से 90 % उन लोगो को होता है जो तम्बाकू ,बीड़ी ,सिगरेट ,गुटखा ,पान मशाला ,और शराब का सेवन करते है। तम्बाकू मै 500 तरह के हानिकारक तत्त्व होते है। जिनमे 50 तत्त्व ऐसे होते है जिन्हे कार्सिनोजन (Carcinogenic) कहते है। मुँह के कैंसर होने के अन्य कारण जो लोग नियमित रूप से अपने मुँह को साफ नहीं रखते और हरी शब्जियों का सेवन नहीं करते है ऐसे लोगो मे मुँह का कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

मुँह के कैंसर के प्रारंभिक लक्षण (Early symptoms of oral cancer)

प्रारंभिक लक्षणों को अगर पहले ही पहचान ले तो मुँह के कैंसर पर पुरी तरह से काबू पाया जा सकता है। जैसे : -
  • मुँह से बार - बार खून निकलना (Blooding होना )
  • बुढ़ापे मे मै दांतो का गिरना आम बात है लेकिन जब ये समय से पहले गिरते है तो ये संकेत मुँह के कैंसर के हो सकते है। 
  • कई लोगों मे पायरिया की समस्या आम बात है और ये 2 से 3 दिनों मे ठीक हो जाता है परन्तु मुँह मे छाले 2 से 3 सफ्ताह बाद भी ठीक नहीं होते है तो ये मुँह के कैंसर की ओर इशारा करते है।
  • मुँह के कई सामान्य लक्षण जैसे -वजन घटना ,दांतो का ढीला होना ,मुँह का स्वाद फीका पड़ना ,मुँह फुलाने मे परेशानी होना आदि अनेक लक्षण दिखाई दे सकते है। 

मुँह के कैंसर से बचने के उपाय (Ways to avoid oral cancer)

ऐसे घातक मुँह के कैंसर से बचने के लिए तम्बाकू,पानमशाल और गुटखे का सेवन बिलकुल न करें। इसके आलावा बीड़ी सिगरेट और शराब का सेवन भी न करें। नियमित अपने मुँह को साफ रखे और भोजन मे हरी शब्जियों का सेवन करे ताकि सभी प्रकार के प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट शरीर की आवश्यकता अनुसार मिलते रहे। जिससे शरीर की इम्मुनिटी अच्छी बनी रहती है। 
Oral Cancer : - Prevention is better than cure. 

4 comments:

You Must watch this Video