Breaking

विश्व फार्मासिस्ट डे कब और क्यों मनाया जाता है। When and why is World Pharmacist Day celebrated?

आज 25 सितम्बर 2020 को पुरे विश्व में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने  और फार्मासिस्ट्स के मनोबल को बनाए रखने के लिए " विश्व फार्मासिस्ट डे " ( World Phsrmacist Day ) मनाया जा रहा है। यह दिवस सभी फार्मासिस्ट्स को समर्पित है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में डॉक्टर के बाद फॉर्मासिस्ट का हमारे जीवन में विशेष योगदान रहता है। हम हमेशा स्वास्थ्य रहते है इसके पीछे फार्मासिस्ट का विशेष योगदान रहता है। फार्मासिस्ट आपकी बेहतर सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहते है । Pharmacist को Chemist भी कहते है।

world pharmacist day

विश्व फार्मासिस्ट डे कब मनाया जाता है

" विश्व फार्मासिस्ट डे " प्रतिवर्ष 25 सितम्बर को मनाया जाता है इसकी शुरुआत 2009 में अन्तर्राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन ( International Pharmaceutical Federation ) कांग्रेस द्वारा इस्ताम्बुल से हुई थी। चुकी FIP की स्थापना 25 सितम्बर 1912 में हुई थी इसी कारण विश्व फार्मासिस्ट डे 25 सितम्बर को मनाया जाता है। हर साल FIP के सदस्य देश 25 सितम्बर को " विश्व फार्मासिस्ट डे " को बड़ी सिद्दत से सारी गतिविधियों में भाग लेते है और लोगो में जागरूपता फैलाते है।

विश्व फार्मासिस्ट डे मानाने का उद्देश्य

स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने , दवाइयों की Quality को बढ़ाने के लिए और फार्मासिस्ट की अच्छी सेवाओं के लिए यह दिवस हर साल मनाया जाता है । बड़ी बात यह है की FIP प्रतितिवर्ष एक थीम जारी कर यह दिवस मनाता है।इस वर्ष यानि वर्ष 2020 की theme - " वैश्विक स्वास्थ्य को बदलना ( Transforming global health ) " इस दिन Pharmacy Council Of India ( PCI ) भी बढ़चढ़ कर इस दिवस को मनाती है साथ ही कई मेडिकल कॉलेज भी विश्व फार्मासिस्ट डे विशेष रूप से मनाते है। 
 

फार्मासिस्ट बनने के लिए योग्यता

फार्मासिस्ट की जॉब करने के लिए आपको 12 वी क्लास में 50 % अंक और बायोलॉजी , फिजिक्स और केमिस्ट्री से उत्तीर्ण होना जरुरी है जरुरी है। इसके बाद आप राज्य सरकार और दूसरे इंस्टिट्यूट द्वारा इंट्रेंस एग्जाम देने के बाद डी-फार्मा और बी- फार्मा का कोर्स करना पड़ता है।

No comments:

Post a Comment

You Must watch this Video