Breaking

राष्ट्रीय डॉक्टर्स डे । National Doctors Day.

National Doctors Day भारत के महान चिकित्सक और पास पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री के सम्मान और श्रद्धांजलि देने के लिए हर साल एक जुलाई को राष्ट्रीय डॉक्टर्स डे मनाया जाता है।National doctors day मानने की शुरुआत 1991 में हुई थी ।और यह नेशनल डे स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करने वाले सभी डॉक्टर्स को समर्पित है जो विपरीत परिस्थितियों में अपना फर्ज निभाते है और मरीजो को अच्छा से अच्छा ईलाज देते है।
कोरोना जैसे संकट मे भी अपने परिवार से दूर रहकर मरीजो को ईलाज मुहिया करा रहे है।डॉक्टर बिधान चंद्र राय का जन्म दिन और पुण्य तिथि दोनो 1जुलाई को पड़ती है इनका जन्म बिहार के पटना जिले में 1882 में हुआ था।कोलकाता यूनिवरसिटी में पढ़ाई पूरी करने के बाद।डॉक्टर राय ने MRCP और FRCS की।उपाधि लंदन से प्राप्त की ।वह एक महान फिजिशियन भी थे उनके दूरदर्शी नेतृत्व के कारण उन्हें पश्चिम बंगाल का आर्किटेक्ट भी कहा जाता है।  वर्ष 1961 में भारत सरकार ने उन्हें भारत रत्न से नवाजा ।और 80 वर्ष की उम्र में 1962 एक जुलाई को उनकी मृत्यु हो गई।
national doctors day
 इस साल 2020 में "नेशनल डॉक्टर्स डे " स्पेशल हो जाता है क्योकि कई डॉक्टर्स कोरोना संक्रमितों की बेहतर से बेहतर इलाज इलाज कर रहे है ,ऐसे में इन कोरोना वारियर्स का ,नेशनल डॉक्टर्स डे पर सम्मान करना हम सब का कर्तव्य बनता है। जब हम बीमार होते है तो डॉक्टर ही ऐसा व्यक्ति होता है जो हमें बचाता है। हमारे समाज में डॉक्टर को भगवान कहा जाता है। 

 National Doctors Day Quotes

भगवान सबके जीवन की रक्षा खुद नहीं कर सकता इसलिए अपने रूप में डॉक्टर्स को धरती पर भेजा 
 एक अच्छा डॉक्टर दवा कम ,ख्याल ज्यादा रखने की सलाह देता है।
 जीवन से प्यार करना एक डॉक्टर ही सीखा सकते है 

No comments:

Post a Comment

You Must watch this Video